ओमाइक्रोन के बाद अब डेल्टाक्रॉन आ रहा है! इस देश में मिला कोरोना के नए संस्करण का पहला मामला

कोरोना वायरस के एक के बाद एक वेरिएंट ने पूरी दुनिया की नींद उड़ा दी है. दूसरी लहर में भारत और दुनिया को बुरी तरह प्रभावित करने वाले डेल्टा संस्करण से उबरने के बाद, ओमाइक्रोन वर्तमान में खतरे में है। लेकिन अब इसके बीच एक और वेरिएंट सामने आया है, जिसे ‘डेल्टाक्रॉन’ कहा जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि साइप्रस में एक नया कोरोना वायरस वेरिएंट DeltaCron सामने आया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘डेल्टाक्रॉन’ की आनुवंशिक पृष्ठभूमि डेल्टा संस्करण के समान है, साथ ही कुछ ओमाइक्रोन जैसे उत्परिवर्तन भी हैं। इसलिए इसे ‘डेल्टाक्रोन’ कहा जाता है।

‘फिलहाल कोई चिंता नहीं’

हालांकि जानकारों का कहना है कि यह चिंता की बात नहीं है। साइप्रस में लिए गए 25 नमूनों में कुल मिलाकर 10 ओमाइक्रोन म्यूटेशन पाए गए। जेरूसलम पोस्ट ने साइप्रस मेल का हवाला देते हुए बताया कि 11 नमूने उन लोगों के थे जिन्हें वायरस के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जबकि 14 सामान्य आबादी से आए थे। साइप्रस विश्वविद्यालय में बायोटेक्नोलॉजी और मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी की प्रयोगशाला के प्रमुख डॉ. लियोनडिओस कोस्त्रियाकिस ने कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों में उत्परिवर्तन की आवृत्ति अधिक थी, जो नए संस्करण और अस्पताल में भर्ती के बीच संबंध का संकेत देती है।

‘डेल्टाक्रॉन’ डेल्टा और ओमाइक्रोन से बना है!

कोस्त्रिकिस ने इस बात पर भी जोर दिया कि इस संस्करण में डेल्टा संस्करण के समान आनुवंशिक पृष्ठभूमि है, साथ ही ओमाइक्रोन से कुछ उत्परिवर्तन भी हैं। साइप्रस के स्वास्थ्य मंत्री मिखलिस हाडजीपांडेलस ने शनिवार को कहा कि नया संस्करण फिलहाल चिंता का विषय नहीं है। मंत्री ने नए संस्करण की खोज पर भी गर्व व्यक्त किया। हाजीपांडेलस ने कहा कि डॉ. कोस्त्रिकिस की टीम के अभूतपूर्व शोध और निष्कर्ष हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व करते हैं। जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, मंत्री ने यह भी कहा कि यह शोध साइप्रस को स्वास्थ्य मामलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रखता है। अभी तक, नए संस्करण के वैज्ञानिक नाम की घोषणा नहीं की गई है।

See also  Udanpirappe Full Movie Download Isaimini, Movierulz and Tamilgun Leaked

Leave a Reply